Trial on Haryana Maruti Plant Railway Line next week, train will pass through about 15 railway stations
Orbital rail corridor has been built from Maruti plant to Patli station, its electrification work is complete
Haryana News Today : मानेसर मारुति सुजुकी प्लांट से पातली रेलवे स्टेशन तक हरियाणा आर्बिटल रेल कारिडोर पर इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य पूरा हो चुका है। अगले सप्ताह न केवल इसे चार्ज किया जाएगा, बल्कि इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रायल भी किया जाएगा। इस बारे में नार्दर्न रेलवे को जानकारी दे दी गई है। ट्रायल के दौरान नार्दर्न रेलवे के इलेक्ट्रिसिटी इंस्पेक्टर जनरल सहित कई अधिकारी मौजूद रहेंगे, ताकि यदि कहीं कमी है तो उसे उजागर किया जा सके। ट्रायल के दौरान यदि कमियां सामने नहीं आईं तो फिर रूट को चालू कर दिया जाएगा। दिसंबर में इसे हर हाल में चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।
हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (एचआरआइडीसी) द्वारा पलवल- मानेसर-सोनीपत के बीच हरियाणा आर्बिटल रेल कारिडोर विकसित किया जा रहा है। इसका मानेसर मारुति सुजुकी प्लांट से पातली रेलवे स्टेशन तक का हिस्सा सबसे पहले चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। डीजल इंजन चलाकर एक महीने पहले ट्रायल किया जा चुका है। अब इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। 25 हजार वोल्ट के हिसाब से इलेक्ट्रिफिकेशन किया गया है।
सड़कों पर ट्रैफिक जाम व प्रदुषण से मिलेगी निजात
एचआरआइडीसी के अधिकारी अपने स्तर पर रूट का निरीक्षण कर चुके हैं। नार्दर्न रेलवे की टीम की मौजूदगी में इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल अनिवार्य है। मारुति सुजुकी प्लांट से पातली रेलवे स्टेशन तक के भाग के चालू होने से इलाके की तस्वीर बदल जाएगी। एक ही झटके में सड़कों से सैकड़ों कंटेनर गायब हो जाएंगे। कारें प्लांट में ही मालगाड़ियों में लोड हो जाएंगी। फिलहाल प्लांट से कंटेनरों के माध्यम से पातली स्टेशन तक कारें भेजी जाती हैं। इससे इलाके की सड़कों पर जहां ट्रैफिक का भारी दबाव रहता है, वहीं प्रदूषण का स्तर 24 घंटे बढ़ा रहता है।
केएमपी एक्सप्रेसवे के साथ विकसित किया जा रहा प्रोजेक्टः प्रोजेक्ट को केएमपी एक्सप्रेसवे के साथ-साथ विकसित किया जा रहा है। कारिडोर पर सोनीपत की तरफ से तुर्कपुर, खरखौदा, जसौर खेड़ी, मांडौठी, बादली, देवरखाना, बाढ़सा, न्यू पातली, पचगांव, आइएमटी मानेसर, चंदला डूंगरवास, धूलावट, सोहना, सिलानी और न्यू पलवल में स्टेशन बनाए जाएंगे। इसे डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर से पृथला और तावडू में जोड़ा जाएगा।
इससे लाभ यह होगा कि मारुति सुजुकी की कारें मुंबई से लेकर देश के किसी भी हिस्से में कम से कम समय में पहुंचाई जा सकेंगी। कारिडोर पर अरावली की पहाड़ी में टनल का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इसका निर्माण इस तरह किया जा रहा है कि डबल स्टेक कंटेनर निकल जाएं। दोनों टनल (अप-डाउन) की लंबाई 4.7 किलोमीटर होगी। ऊंचाई 11 मीटर और चौड़ाई 10 मीटर होगी। फिलहाल इसका निर्माण हो जाने के बाद लोगों को यातायात में काफी सुविधा हो जाएगी।
मारुति सुजुकी प्लांट से लेकर पातली रेलवे स्टेशन तक के हिस्से के इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा हो चुका है। अगले सप्ताह इलेक्ट्रिक इंजन के ट्रायल की तैयारी की जा रही है। नार्दर्न रेलवे को इस बारे में सूचना दे दी गई है। – राजेश अग्रवाल, प्रबंध निदेशक, एचआरआइडीसी
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